fbpx
0

WhatsApp पर कांटेक्ट नंबर बिना सेव किये इन तरीकों से भेज सकते हैं मैसेज

Share

Contact number can be sent on WhatsApp without saving- India TV Hindi
Photo:FILE Contact number can be sent on WhatsApp without saving

वॉट्सऐप सबसे बड़े मैसेजिंग ऐप में से एक है और दुनिया भर में 2 अरब से अधिक यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। इन दिनों कंपनी वॉट्सऐप पर कई नए- नए फीचर्स लेकर आ रही है। वॉट्सऐप पर एक फीचर और है जिसमें बिना नंबर सेव किए लोगों को मैसेज भेज सकते हैं। आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप लोगों को उनका नवंबर सेव किए बिना मैसेज कर पाएंगे।

1. न्यू मैसेज योरसेल्फ फीचर का उपयोग करना

नई सुविधा का उपयोग करके आप वॉट्सऐप पर खुद को मैसेज भेज सकते हैं, अब आप अन्य लोगों को उनका नंबर सेव किए बिना भी मैसेज कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें।

सबसे पहले, वॉट्सऐप में अपने फोन नंबर और (You) लेबल के साथ “मैसेज योरसेल्फ” चैट पर जाएं। फिर, बिना सेव किए गए फोन नंबर को यहां टाइप या पेस्ट करें और इसे खुद को भेजें।

अब चैट में बिना सेव किया हुआ फोन नंबर नीला दिखाई देगा।

फोन नंबर पर टैप करें और उस व्यक्ति के नंबर को बिना सेव किए उस नवंबर पर क्लिक करें।

जैसे ही आप उस नंबर पर क्लिक करेंगे वैसे ही चैट विद (उस व्यक्ति का नंबर शो होगा)। उसपर क्लिक करते ही चैट विंडो ओपन हो जाएगा। इसके बाद आप आसानी से बिना नंबर सेव किए चैट कर पाएंगे।

2. वॉट्सऐप ग्रुप में अनसेव्ड कॉन्टैक्ट नंबर पर क्लिक करें

वॉट्सऐप यूजर्स को उनके संपर्क नंबरों को सेव किए बिना मैसेज भेजने के लिए हम जिस दूसरे तरीका का उपयोग करेंगे, वह काफी सामान्य है। अगर आप ग्रुप चैट में हैं, लेकिन आपके डिवाइस पर नंबर सेव नहीं है, तो भी आप नीचे दिए गए टिप्स का पालन करके उन्हें मैसेज भेज सकते हैं:

 सबसे पहले ग्रुप चैट को ओपन करें और नंबर पर टैप करें। इसके बाद आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा, जहां आपको “मैसे फोन नंबर” का ऑप्शन दिखाई देगा।

नवंबर पर टैप करते ही आपके सामने उस नंबर का चैट विंडो ओपन हो जाएगा।

3. वॉट्सऐप लिंक को टेक्स्ट में बिना कॉन्टैक्ट ऐड किए इस्तेमाल करना

क्लिक टू चैट नाम के इस फीचर की मदद से बिना नंबर सेव किए मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले Android या iOS पर अपना पसंदीदा वेब ब्राउज़र खोलें। फिर, इस लिंक को कॉपी करें – https://wa.me/phone-number और इसे ब्राउजर के एड्रेस बार में पेस्ट करें। हमारा सुझाव है कि आप इस लिंक को सुरक्षित रखने और बाद में उपयोग करने के लिए नोट्स ऐप में भी पेस्ट करें।

लिंक पेस्ट करने के बाद, लिंक में दिए गए फोन-नंबर को पूरे फोन नंबर से उसके इंटरनेशनल कोड के साथ बदलें, जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं। फोन नंबर दर्ज करते समय आपको + और – या जीरो ऐड करने की जरूरत नहीं है। उदाहरण के लिए – यदि आप भारत में किसी को मैसेज करना चाहते हैं, तो आप इस तरह के लिंक का उपयोग करेंगे – https://wa.me/918765432109। यहां, 91 भारत का देश कोड है, और 8765432109 फोन नंबर है। इसी तरह, आप यूएस में फोन नंबर से पहले “1” का उपयोग कर सकते हैं।

 एक बार जब आप लिंक पर जाते हैं, तो आपको वॉट्सऐप यूजर्स को उनके नंबर को सेव किए बिना सीधे मैसेज भेजने के लिए “चैट जारी रखें” बटन दिखाई देगा। चैट विंडो खोलने के लिए इस बटन पर टैप करें।

Latest Business News


#WhatsApp #पर #कटकट #नबर #बन #सव #कय #इन #तरक #स #भज #सकत #ह #मसज

%d bloggers like this: