fbpx
0

War fainted Ukraine gets 500 million Euro lifesaving then there may be a new turn in the war । युद्ध में मूर्छित यूक्रेन को मिली 500 मिलियन यूरो की संजीवनी, फिर जंग में आ सकता है नया मोड़

Share

यूक्रेन वार (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi

Image Source : AP
यूक्रेन वार (प्रतीकात्मक फोटो)

European Union gave 500 million euros to Ukraine: युद्ध टैंकों, अत्याधुनिक हथियारों और गोला-बारूद की भारी कमी से जूझ रहे यूक्रेन को यूरोपीय यूनियन से फिर संजीवनी मिल गई है। यूरोपी संघ ने यूक्रेन को 500 मिलियन यूरो से अधिक की सैन्य सहायता देने का ऐलान कर दिया है। इससे रूस-यूक्रेन जंग के फिर से नए मोड़ पर पहुंचने की आशंका बढ़ गई है। अभी तक रूस फिर से यूक्रेन पर हावी होने लगा था। पुतिन की ओर से जल्द ही यूक्रेन से युद्ध जीत लेने का दावा किया गया था। इसके बाद से ही रूस ने यूक्रेन पर चौतरफा हमला तेज कर दिया है। इधर युद्ध में मात खाते दिख रहे यूक्रेन को यूरोपीय यूनियन ने फिर से सैन्य मदद देकर हौसला बढ़ाया है।

यूक्रेन को यूरोपीय संघ (ईयू) की सैन्य सहायता और बढ़ाकर 50 करोड़ यूरो (54.3 करोड़ डॉलर) कर दी जाएगी। विदेश मंत्री इस बात पर सहमत हो गए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यूरोपीय संघ के विदेश प्रमुख जोसेप बोरेल के हवाले से कहा कि यूक्रेन की सेना के प्रशिक्षण के लिए 4.5 करोड़ यूरो देने पर सहमति बनी है। यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद बोरेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता का यह सातवां पैकेज है। यह यूक्रेन को यूरोपीय शांति सुविधा के माध्यम से वित्तपोषित सैन्य वित्तीय सहायता की कुल राशि 3.6 बिलियन यूरो तक लाता है। इस बीच देश के लिए कुल यूरोपीय संघ का समर्थन अब 50 बिलियन यूरो के करीब पहुंच रहा है, जिससे यूरोपीय संघ यूक्रेन को सहायता का अग्रणी प्रदाता बन गया है। मंत्रियों ने ईरान की स्थिति पर भी चर्चा की। 37 ईरानी अधिकारियों, उच्च-स्तरीय हस्तियों और संगठनों पर प्रतिबंध पर एक समझौता हुआ। इनमें शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की इकाइयां शामिल हैं।

अमेरिका भी दे चुका अतिरिक्त सहायता


यूक्रेन को युद्धक हथियार देने पर नाटो समेत अमेरिका को रूस ने कड़ी चेतावनी दी थी। इसके बाद भी जो बाइडन ने जेलेंस्की को 2.5 बिलियन डॉलर की रक्षा सहायता का ऐलान कर दिया है। इसके तहत अमेरिका यूक्रेन को 90 स्ट्राइकर लड़ाकू वाहन और 59 अतिरिक्त ब्रैडली लड़ाकू वाहन भेजेगा। यूक्रेन के लिए अमेरिका का यह नवीनतम सहायता पैकेज है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की को इस बड़े रक्षा सहायता का ऐलान ऐसे वक्त में किया है जब पुतिन ने सीधे तौर पर यूक्रेन को हथियार देने पर नाटो और पश्चिमी देशों को भयावह परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। मगर अमेरिका ने पुतिन की धमकियों को नजरअंदाज करते हुए खतरनाक हथियारों की खेप यूक्रेन को भेजने का फैसला किया है। इससे तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा है।

हालांकि यूक्रेन को युद्ध में जिस टैंक की सर्वाधिक जरूरत थी, वह टैंक इस 2.5 बिलियन डॉलर के मूल्य वाले पैकेज में शामिल नहीं हैं, जो विवाद का विषय बन गया है, क्योंकि जर्मनी ने भी संकेत दिया है कि वह अपने तेंदुए टैंक को यूक्रेन तब तक नहीं भेजेगा, जब तक कि अमेरिका अपने अब्राम टैंक को नहीं भेजता। जबकि अमेरिका ने कहा है कि उसका अब्राम टैंक जो कि विमान के जेट इंजन के समान है और एक जटिल टरबाइन इंजन द्वारा चलाया जाता है, वह अपने लगातार रखरखाव और ईंधन की जरूरतों के कारण मौजूदा लड़ाई के लिए उपयुक्त नहीं होगा।

अमेरिकी पैकेज में गोला-बारूद और ये हथियार शामिल

अमेरिका के इस रक्षा सहायता पैकेज में गोला-बारूद,  HIMARS रॉकेट आर्टिलरी सिस्टम, NASAMS एयर डिफेंस सिस्टम, ब्रैडलीज़ की 25 मिमी तोप और ब्रैडलीज़ के एंटी-टैंक हथियार के लिए सैकड़ों टो मिसाइलें शामिल हैं। पैकेज में आठ अतिरिक्त एवेंजर वायु रक्षा प्रणालियां, 350 Humvees, 53 खदान-प्रतिरोधी घात-संरक्षित वाहन, या MRAPS, हजारों एंटी-आर्मर रॉकेट और अतिरिक्त 3 मिलियन राउंड छोटे हथियार गोला-बारूद शामिल हैं। साथ ही 90 स्ट्राइकर और 59 अतिरिक्त ब्रैडली लड़ाकू वाहन हैं। अमेरिका रक्षा सचिव कॉलिन कहल ने कहा कि वह अब पूर्वी यूक्रेन में चल रही भयंकर जमीनी लड़ाई में कीव की सेना को रूस के हाथों हार से बचाने के मर्चेनाइज्ड इन्फैंट्री सपोर्ट देने के लिए भी प्रतिबद्ध है। पेंटागन ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अधिक भारी बख्तरबंद और ट्रैक किए गए ब्रैडली और मध्यम-बख्तरबंद स्ट्राइकर यूक्रेन को “बख्तरबंद क्षमता के दो ब्रिगेड” प्रदान करेंगे।

Latest World News


#War #fainted #Ukraine #million #Euro #lifesaving #turn #war #यदध #म #मरछत #यकरन #क #मल #मलयन #यर #क #सजवन #फर #जग #म #आ #सकत #ह #नय #मड

%d bloggers like this: