fbpx
0

Top 5 Emerging Technologies of 2022 read here all you need to know | साल 2022 में सुर्खियों में रहीं ये टेक्नोलॉजी

Share

साल 2022 में सुर्खियों में रहीं ये टेक्नोलॉजी- India TV Hindi
Photo:FILE साल 2022 में सुर्खियों में रहीं ये टेक्नोलॉजी

यूजर के लिए टेक्नोलॉजी के लिहाज से साल 2022 बेहद खास रहा है। इस साल टेक्नोलॉजीज की दिग्गज कंपनियों ने ऐसे कई शानदार इनोवेशन किए, जो आने वाले समय में यूजर की जिंदगी का एक बड़ हिस्सा होंगे। ये टेक्नोलॉजीस पूरे साल सुर्खियों में सबसे ज्यादा रही हैं। आइए आज आपको साल 2022 में सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाली टेक्नोलॉजीस के बारे में बताते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी का नाम इस लिस्ट में पहले नंबर पर है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अब कम्प्यूटर्स के बाद मशीनों के साथ भी जोड़ा गया है, जिसके बाद यह नई तकनीक अब इंसान के दिमाग की तरह काम करती है। साथ ही गूगल असिस्टेंट, सिरी, कोर्टाना और एलेक्सा जैसी डिवाइस के साथ भी इसे जोड़ा जा चुका है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इंटररेटिड कम्प्यूटिंग डिवाइस, डिवाइस, डिजिटल मशीनों, जानवरों या ऐसे लोगों का एक सिस्टम है जिनके पास यूनीक आइडेंटिफायर्स (UIDs) हैं।  यह तकनीक इंसान से इंसान या इंसान से कंप्यूटर के इंटरैक्शन के बिना एक ही नेटवर्क पर डेटा ट्रांसफर कर सकता है। साल 2022 में इस नई तकनीक का इस्तेमाल स्मार्ट होम, स्मार्टवॉच, स्मार्ट सिटी, कनेक्टेड कार और डिजिटल हेल्थ की दुनिया में बढ़ा है।

ऑग्नेंटिड रियलिटी

ऑग्नमेंटिड रियलिटी (AR) एक ऐसी तकनीक है जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इंटरेक्शन और कम्यूनिकेश को आसान बनाती है। यह नई टेक्नोलॉजी वास्तविक दुनिया को डिजिटल दुनिया से जोड़ती है। आने वाले समय में एंटरटेनमेंट, ऐजुकेशन और फैशन की दुनिया में इसका इस्तेमाल और ज्यादा बढ़ेगा। जल्दी ही ई-कॉमर्स वेबसाइट भी लोगों के शॉपिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकती हैं।

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) एक और पॉपुलर और ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी है जो ऑटोमेट बिजनेस प्रोसेस को अधिक सुगम बनाती है। RPA को डेवलप करने के लिए न तो कोडिंग की आवश्यकता होती है और न ही डेटाबेस के डायरेक्ट एक्सेस की जरूरत होती है।

Wi-Fi 6

वाई-फाई की दुनिया में Wi-Fi 6 सबसे लेटेस्ट टेक्नॉजी है। यह Wi-Fi 5 का ही अपग्रेड वर्जन है। इस नए वर्जन की स्पीड करीब 10 Gbps तक हो सकती है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वर्चुअल डिवाइस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस तकनीकों के लिए Wi-Fi 6 ही सबसे बेहतर राउटर होगा। इसकी तेज स्पीड इन चीजों को आसानी से मैनेज कर सकेगी।

Latest Business News


#Top #Emerging #Technologies #read #सल #म #सरखय #म #रह #य #टकनलज

%d bloggers like this: