fbpx
0

Sovereign Gold Bond Today is the last day to buy gold all you need to know here | आज सस्ता सोना खरीदने का आखिरी दिन, चूक गए तो हो सकता है भारी नुकसान!

Share

आज सोना खरीदने का आखिरी दिन- India TV Hindi
Photo:INDIA TV आज सोना खरीदने का आखिरी दिन

Sovereign Gold Bond: केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGBs) की तीसरी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन 19 दिसंबर को चालू की थी। आज इसे खरीदने की आखिरी तारीख है। उसके बाद इसे मार्च तक के लिए बंद कर दिया जाएगा। फिर इसकी चौथी किश्त की शुरुआत 14 मार्च 2023 से की जाएगी।

वित्त मंत्रालय ने की थी घोषणा

वित्त मंत्रालय ने घोषणा की थी कि Sovereign Gold Bond स्कीम 2022-23 की तीसरी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन 19 दिसंबर को खुलेगा। आवेदन 23 दिसंबर को बंद होंगे और निपटान की तारीख 27 दिसंबर होगी। इसके लिए 5,409 रुपये प्रति ग्राम कीमत तय की गई है। इसकी जानकारी 16 दिसंबर को आरबीआई द्वारा जारी प्रेस रिलीज में दी गई थी। 

ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को मिलेगी छूट

ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को आरबीआई के तरफ से 50 रुपये प्रति ग्राम छूट की भी घोषणा की गई है। इसके लिए उन्हें डिजिटल मोड के माध्यम से पेमेंट करना होगा। ऐसे लोगों को एक ग्राम के लिए 5,359 रुपये की अदायगी करनी होगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कहां से खरीदें?

SGB को भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC बैंक और अन्य बैंकों जैसे बैंकों के माध्यम से बेचा जाता है, जिसे आप इन बैंको की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स को स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, अर्थात् नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से भी खरीदा जा सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ब्याज दर

निवेशकों को प्रति वर्ष 2.50 प्रतिशत की निश्चित दर से ब्याज दर देने का प्रावधान है।

कितना कर सकते हैं निवेश

बयान के अनुसार कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार अधिकतम चार किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीद सकता है जबकि ट्रस्ट और समान संस्थाएं के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है। बांड खरीदने के लिए अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) संबंधी मानदंड उसी तरह के होंगे जैसे कि बाजार से सोना खरीदते हुये होते हैं। सरकार की सावरेन गोल्ड बॉंड योजना नवंबर 2015 में शुरू हुई थी। 

Latest Business News


#Sovereign #Gold #Bond #Today #day #buy #gold #आज #ससत #सन #खरदन #क #आखर #दन #चक #गए #त #ह #सकत #ह #भर #नकसन

%d bloggers like this: