fbpx
0

New course feature is coming on YouTube, know what are its benefits| YouTube New Course Feature: यूट्यूब पर आ रहा है नया कोर्स फीचर, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Share

यूट्यूब - India TV Hindi
Photo:AP यूट्यूब

यूट्यूब अपने यूजर्स और क्रिऐटर्स दोनों के लिए कोई न कोई नया फीचर लाता ही रहता है। हाल ही में हुए गूगल ऐन्यूअल इवेंट ऑफ इंडिया में गूगल की ओर से यूट्यूब ने अनाउंस किया है की यूट्यूब अब कोर्स भी लॉन्च करने जा रहा है। हालांकि यूट्यूब इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ईशान जॉन चटर्जी का ये भी कहना है कि यूट्यूब पहले ही दुनिया भर में किसी भी लर्निंग ऐप से ज्यादा पॉपुलर है और बरसों से लोगों की लर्निंग में मदद करता आ रहा है, लेकिन अब यह फीचर क्रिऐटर्स को अलग तरह से मोनेटाइज करने में मदद करेगा।

जानते हैं क्या है कोर्स फीचर

यूट्यूब कोर्स फीचर में क्रिएटर अपने लेसन के हिसाब से एक लिस्ट की तरह अपना कोर्स अपलोड कर सकते हैं। साथ ही इसको मोनेटाइज करने के लिए यूजर्स से कोर्स के लिए चार्ज भी कर सकते हैं। फिलहाल हर लर्निंग ऐप अपने कोर्स के प्रमोशन के लिए यूट्यूब का सहारा जरूर ले रहा है, लेकिन इस फीचर से कोर्स और प्रमोशन दोनों एक ही जगह हो सकता है।

फ्री कोर्स भी होंगे मौजूद

यूट्यूब पर अबतक म्यूजिक, डांस, सिंगिंग, मार्शल आर्ट, क्राफ्टिंग आदि बहुत सारे लर्निंग वीडियोज बिना कोई चार्ज पे किए यूजर देखते आ रहे हैं। ऐसे में अचानक इसपर चार्ज लगाना कुछ यूजर्स के लिए भारी पड़ सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ईशान जॉन चैटर्जी ने फ्री कोर्स भी रखने की बात कही है। इन कोर्स का कोई चार्ज नहीं देना होगा, पर इनमें विज्ञापन दिखाए जाएंगे जो यूं भी प्रीमियम सब्स्क्राइबर को छोड़कर नॉर्मल यूजर को ऐड देखते ही पड़ते हैं।  

होगी अपनी भाषा में सुनने की आजादी

यूट्यूब मैनिजिंग डायरेक्टर मिस्टर चैटर्जी ने यह भी घोषणा की है की यूट्यूब इनमें से मेडिकल सेक्टर से जुड़े कॉर्सेस में अपनी भाषा चुनने की आजादी भी देगा। इस फीचर की शुरुआत में फिलहाल इंग्लिश के अलावा, हिन्दी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और बंगाली भाषा जोड़ी जा सकती हैं। यूट्यूब का कहना है कि एक ही वीडियो में 4 से 5 अलग अलग औडियो में डब होने में क्वालिटी का ख्याल रखना आवश्यक होगा। इसलिए इस डबिंग को क्रिऐटर्स और पार्टनर द्वारा डबल चेक किया जाएगा ताकि दोनों के बीच कोई अंतर न रहे।

इस फीचर को जनवरी 2023 से शुरू किया जा सकता है। यूट्यूब पर कुकिंग हो या म्यूजिक, कुछ न कुछ सिखाने वालों के लिए बहुत अच्छी खबर है। अब तक ये क्रिऐटर्स सिर्फ यूट्यूब मोनेटाइजेशन के द्वारा ही अपनी अर्निंग कर पाते थे लेकिन अब वह सीधे यूजर से भी चार्ज कर सकेंगे और बेहतर फॉर्मेट में अपना कोर्स प्रेजेंट कर सकेंगे।

Latest Business News


#feature #coming #YouTube #benefits #YouTube #Feature #यटयब #पर #आ #रह #ह #नय #करस #फचर #जनए #कय #ह #इसक #फयद

%d bloggers like this: