fbpx
0

Droneacharya IPO doubles investors wealth but Landmark Cars Abans Holdings facing loss | IPO मार्केट में कहीं खुशी कहीं गम, द्रोणाचार्य ने डबल किया निवेश, लेकिन इन दो कंपनियों की खराब ओपनिंग

Share

IPO- India TV Hindi
Photo:FILE IPO

आज शेयर बाजार में तीन कंपनियों के IPO की लिस्टिंग हुई। जहां एक कंपनी ने निवेशकों का पैसा लिस्ट होते ही डबल कर दिया, वहीं आज लिस्ट होने वाले दो आईपीओ की ओपनिंग उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। पहले बात करें द्रोणाचार्य एरियल इनोवेशन की तो कंपनी का शेयर बाजार की गिरावट के बावजूद 90% के बंपर प्रीमियम पर लिस्ट हुआ। वहीं लैंडमार्क कार्स के निवेशकों को लिस्टिंग पर ही 7 प्रतिशत का नुकसान हो गया। दूसरी ओर एबंस होल्डिंग्स ने सपाट शुरुआत की है। बता दें कि इस साल करीब 25 कंपनियों के आईपीओ लॉन्च हुए हैं, जिनमें से 75 प्रतिशत आईपीओ ने निवेशकों को लाभ दिया है। 

द्रोणाचार्य के IPO ने डबल किया पैसा

द्रोणाचार्य एरियल इनोवेशन स्टॉक ने बीएसई पर 54 रुपये के इश्यू प्राइज की तुलना में 102 रुपये पर अपनी शुरुआत की। इसके तुरंत बाद लाभांश 98% बढ़कर 107 रुपये प्रति शेयर हो गया। द्रोणाचार्य भारत की पहली ड्रोन स्टार्ट-अप कंपनी है। इसका लक्ष्य नए शेयर जारी कर करीब 34 करोड़ रुपये जुटाने का है। कंपनी ने कहा कि वह 62.90 लाख शेयर (10 रुपए पेड अप) ऑफर करने के लिए बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल करेगी। द्रोणाचार्य ने कहा कि जुटाई गई नई धनराशि का उपयोग ड्रोन, सेंसर और प्रसंस्करण बुनियादी ढांचे की खरीद और निर्माण के लिए किया जाएगा।

यहां हुआ निवेशकों का नुकसान 

आज लिस्ट हुए IPO की बात करें तो लैंडमार्क कार्स का शेयर एनएसई पर करीब 7 फीसदी के डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ। लैंडमार्क्स कार्स के आईपीओ का इश्यू प्राइस 506 रुपये प्रति शेयर था।शेयर बीएसई पर 471.30 रुपये और एनएसई पर 471 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। जो कि इसके इश्यू प्राइज से 6.86 फीसदी और 6.92 फीसदी कम है। दूसरी ओर, एबंस होल्डिंग्स ने सपाट शुरुआत की। इसका शेयर एनएसई पर 270 रुपये और बीएसई पर 273 रुपये पर लिस्ट हुआ। एबंस होल्डिंग्स का इश्यू प्राइस 270 रुपये था। यानि यहां भी निवेशकों को कोई ज्यादा लाभ नहीं हुआ। 

Latest Business News


#Droneacharya #IPO #doubles #investors #wealth #Landmark #Cars #Abans #Holdings #facing #loss #IPO #मरकट #म #कह #खश #कह #गम #दरणचरय #न #डबल #कय #नवश #लकन #इन #द #कपनय #क #खरब #ओपनग

%d bloggers like this: