fbpx
0

Delhi hospitals said fully prepared to deal with any situation coronavirus कोविड से निपटने के लिए तैयार हैं दिल्ली के अस्पताल? जानिए क्या है डॉक्टर्स का जवाब

Share

कोविड को लेकर दिल्ली के अस्पतालों में तैयारी- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
कोविड को लेकर दिल्ली के अस्पतालों में तैयारी

चीन में कोविड से बिगड़ती स्थिति को देखते हुए दुनिया भर के देश एक बार फिर से इस संक्रमण को लेकर अलर्ट मोड में आ गए हैं। भारत में भी इसे लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। देश के कई अस्पतालों ने कोरोना को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है। दिल्ली के कई अस्पतालों ने अपने विभाग प्रमुखों को मास्क पहनने और सैनिटाइजर का उपयोग करने सहित कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। 

अस्पताल ने कहा कि उन्होंने किसी भी स्थिति के लिए खुद को तैयार रखा है। कोविड-19 की दो लहरें बुनियादी ढांचे में बदलाव को लेकर अस्पतालों के लिए सबक लेने वाली थी, इसीलिए अब चिकित्सा सुविधाओं की ओर से दावा किया जा रहा है कि BF-7 वेरिएंट के मामलों में इजाफा होने पर वे स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चीन और अमेरिका जैसे कुछ देशों में वायरस के सब-वेरिएंट बीएफ-7 के कारण मामलों में बढ़ोतरी के बीच कोविड की स्थिति पर एक इमरजेंसी मीटिंग की थी। 

दिल्ली में नए वेरिएंट के मामले

भारत ने भी इस सब-वेरिएंट के कुछ मामलों की सूचना दी है, हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में ऐसा कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। राज्य की ओर से संचालित एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निर्देशक सुरेश कुमार ने कहा कि अस्पताल में फिलहाल में 450 कोविड बिस्तर हैं, जिनमें 50 आईसीयू बेड शामिल हैं। उन्होंने कहा, “अस्पताल में हमारे पास जीनोम सीक्वेंसिंग लैब है। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन साथ ही हम पूरी तरह से तैयार हैं।” 

अस्पतालों के लिए गाइडलाइन

अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक नंदिनी दुग्गल ने कहा कि केंद्र की ओर से संचालित आरएमएल अस्पताल मरीजों और उनके रिश्तेदारों को कोविड के अनुकूल व्यवहार का पालन करने के लिए प्रेरित कर रहा है। उन्होंने कहा, “अन्य देशों में कोविड-19 के मामलों अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए अस्पताल ने सभी एहतियाती उपायों को विशेष रूप से मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना और सामाजिक दूरी को सख्ती से लागू करने का फैसला लिया है। 

दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करें

सभी विभागों के प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने विभागों में दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करें और जनता व मरीजों को इन सुरक्षात्मक उपायों का पालन करने के लिए प्रेरित करें।” साथ ही उन्होंने कहा, “संक्रमण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक जगहों पर दिशा-निर्देशों संबंधी पोस्टर भी चिपकाए जाएंगे।” वरिष्ठ चिकित्सक ने जोर देकर कहा कि अस्पताल बिस्तर, उपकरण, ऑक्सीजन आपूर्ति और दवाओं के मामले में चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है।


#Delhi #hospitals #fully #prepared #deal #situation #coronavirus #कवड #स #नपटन #क #लए #तयर #ह #दलल #क #असपतल #जनए #कय #ह #डकटरस #क #जवब

%d bloggers like this: