fbpx
0

Cold wave, dense fog, cold nights, know how winter will wreak havoc in Delhi and North India-शीतलहर, घना कोहरा, ठंडी रातें, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली और उत्तरी भारत में सर्दी का कहर

Share

शीतलहर, घना कोहरा, ठंडी रातें- India TV Hindi

Image Source : FILE
शीतलहर, घना कोहरा, ठंडी रातें

दिसंबर का आखिरी सप्ताह चल रहा है। आज क्रिसमस और न्यू ईयर की तैयारियों के बीच सर्दी पूरे शबाब पर है। इसी बीच मौसम विभाग ने बताया है कि आज से दो दिन तक शीतलहर चल सकती है। वहीं उत्तरी राज्यों पंजाब, हरियाणा और यूपी में ‘कोल्ड डे’ से लेकर ‘गंभीर कोल्ड डे’ की ​स्थिति बनी हुई है। वहीं राजधानी दिल्ली के साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। 

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की बात करें तो 25 दिसंबर को शीतलहर चलने के आसार हैं। वहीं 25 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से सिर्फ 4 डिग्री अधिक यानी 4 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं अधिकतम तापमान भी 19 डिग्री रहने की उम्मीद है। इस तरह दिन में भी तापमान कम रहने से कड़ी सर्दी का अहसास बना रहेगा।  

28 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में मिल सकती है आंशिक राहत

IMD की जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 25 और 26 दिसंबर को शीतलहर चलेगी। इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं 27 दिसंबर को 5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। 28 से 30 दिसंबर की बात करें तो इस दौरान न्यूनतम तापमान 2 डिग्री और बढ़कर 7 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है। हालांकि इस दौरान भी कोहरा बने रहने के आसार हैं।

न्यू ईयर तक दिल्ली में कोल्ड डे की स्थिति!

दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिन कोल्ड डे की स्थिति जारी रहेगी। दो बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है। पहला 26 और 27 दिसंबर को होगा और दूसरा 30 दिसंबर के आसपास होगा लेकिन बारिश के मामले में दिल्ली और एनसीआर सहित उत्तरी मैदानी इलाकों पर इन पश्चिमी विक्षोभों के कोई महत्वपूर्ण प्रभाव की उम्मीद नहीं है।

यूपी: लखनऊ में आज भी छाया रहेगा कोहरा 

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, लखनऊ में आज कोहरा भी देखने को मिल सकता है. इसके अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति संभव है। 

राजस्थान-गुजरात में रातें ठंडी, कई जगह घना कोहरा

दिसंबर के अंतिम सप्ताह में गुजरात और राजस्थान दोनों के न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है। जिससे सुबह और रात के घंटों के दौरान सर्दी की ठिठुरन बढ़ सकती है। दिसंबर के पहले सप्ताह के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। हालांकि, गुजरात के अधिकांश जिले तापमान में गिरावट का इंतजार कर रहे थे। 

गुजरात के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में

वहीं, अब गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। वहीं राजस्थान के कई शहरों और ग्रामीण इलाकों में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच हवा की गति बढ़ने के कारण उत्तर पश्चिमी राजस्थान में कोहरे की तीव्रता कम होने का अनुमान है। इस वजह से कुछ राहत मिल सकती है। 

जानिए किन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और सौराष्ट्र और कच्छ में एक-दो स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

Latest India News


#Cold #wave #dense #fog #cold #nights #winter #wreak #havoc #Delhi #North #Indiaशतलहर #घन #कहर #ठड #रत #जनए #कस #रहग #दलल #और #उततर #भरत #म #सरद #क #कहर

%d bloggers like this: