fbpx
0

Charging Station Due to the increase of electric car EV charger will be installed at these 18 places | इलेक्ट्रिक कार के बढ़ने से इन 18 जगहों पर लगेगा ईवी चार्जर

Share

इलेक्ट्रिक कार के बढ़ने से इन 18 जगहों पर लगेगा चार्जर- India TV Hindi
Photo:FILE इलेक्ट्रिक कार के बढ़ने से इन 18 जगहों पर लगेगा चार्जर

इंडिया में इलेक्ट्रिक कार की बढ़ती तादात को देखते हुए स्टेटिक ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) का टेंडर जीत लिया है। अब आईओसीएल इंडिया के 18 प्राइम लोकेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन की स्थापना करेगा। इसके लिए आईओसीएल, स्टेटिक के साथ मिलकर काम करेंगे। स्टेटिक इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन के लिए काम कर रही है। अब इस काम अधिक स्पीड से होगा।   

  1. साल 2046 तक जीरो एमिशन का टारगेट पूरा करने के लिए आईओसीएल तेजी से काम कर रही है। इसके लिए 2 ट्रिलियन रुपये का बजट तैयार किया गया है। साथ ही आईओसीएल कंपनी बॉयोफ्यूल, ग्रीन हाइड्रोजन, रिन्यूअल जैसे कई एमिशन मिटिगेशन चैनल पर काम कर रही है।
  2. अब इलेक्ट्रिक गाड़ी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी। लोगों को अधिक सहूलियत मिलेगी। चार्जिंग स्टेशन की बदौलत लोग अपनी गाड़ी को आसानी से चार्ज कर पाएंगे। आईओसीएल अपने निर्धारित नेटवर्क के अंदर मुख्य स्थानों पर 18 नए 30 kW और 60 kW चार्जर्स स्थापित करेगी जिससे लोग फास्ट चार्जिंग कर पाएंगे।
  3. चार्जिंग स्टेशन को लेकर स्टेटिक के कॉरपोरेट अफेयर्स एंड गवर्नमेंट रिलेशन के प्रमुख अमन रहमान ने एक बयान में कहा है कि आईओसीएल फ्यूल मार्केट में सबसे बड़ी कंपनी है। इसलिए इस कंपनी के साथ टेंडर जीतना गर्व की बात है। उन्होंने अपनी बात जारी करते हुए कहा कि हम इन 18 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का काम करेंगे जिससे लोगों को बहुत फायदा मिलेगा।

इलेक्ट्रिक वाहन के फायदे

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के कई फायदे हैं यही कारण है कि सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। अब मार्केट में इलेक्ट्रिक कार, बाइक, स्कूटर के साथ-साथ साइकिल भी आ गई है। आइए जानते हैं कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों के क्या फायदे हैं-

  • एक इलेक्ट्रिक वाहन की चलने की लागत पेट्रोल या डीजल वाहन की तुलना में बहुत कम है। इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल या डीजल जैसे ईंधन का उपयोग करने के बजाय अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए बिजली का उपयोग करते हैं।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों की मेंटेनेंस लागत बहुत कम होती है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सर्विसिंग, पेट्रोल या डीजल वाहनों से कम हैं। इसलिए, इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की वार्षिक लागत काफी कम है।
  • इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन फीस और रोड टैक्स पेट्रोल या डीजल वाहनों से कम है। आप जिस राज्य में हैं, उसके आधार पर सरकार द्वारा कई नीतियां बनाई गई हैं।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों में गियर नहीं होते हैं और ड्राइव करने में बहुत सुविधाजनक होते हैं। जब आप अपने वाहन को चार्ज करना चाहते हैं, तो बस इसे घर या सार्वजनिक चार्जर में प्लग कर चार्ज कर सकते हैं।

Latest Business News


#Charging #Station #Due #increase #electric #car #charger #installed #places #इलकटरक #कर #क #बढन #स #इन #जगह #पर #लगग #ईव #चरजर

%d bloggers like this: