fbpx
0

Bear Grylls summoned by Delhi High Court in copyright infringement case । Man vs Wild के बेयर ग्रिल्स को दिल्ली हाई कोर्ट ने क्यों भेजा नोटिस, जानिए क्या है मामला

Share

ब्रिटिश एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO/TUSK
ब्रिटिश एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स

दिल्ली हाई कोर्ट ने फेमस ब्रिटिश एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स को समन जारी किया है। ये समन भारतीय लेखक और निर्माता, अरमान शर्मा द्वारा ‘गेट आउट अलाइव विद बियर ग्रिल्स’ शो को लेकर दायर कॉपीराइट उल्लंघन के मुकदमे को लेकर भेजा गया है। कॉपीराइट उलंघन के मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने अन्य लोगों के अलावा  बेयर ग्रिल्स को भी समन जारी किया। वॉर्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, नेशनल जियोग्राफी और ओटीटी सर्विस हॉटस्टार को भी जस्टिस अमित बंसल ने समन भेजा था। 

2009 में अरमान शर्मा ने दिया था शो का कॉन्सेप्ट

इस बीच, ग्रिल्स के वकील के अनुरोध के बाद अदालत ने पक्षों को मध्यस्थता के लिए भेज दिया। मामला 17 जनवरी, 2023 के लिए दिल्ली हाई कोर्ट मध्यस्थता केंद्र के समक्ष और 22 फरवरी को अदालत के समक्ष सूचीबद्ध किया गया है। शर्मा ने यह आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया कि ग्रिल्स के शो ने उनकी मूल कॉपीराइट रचना, ‘आखरी दम तक’ का उल्लंघन किया है। शर्मा, जो एक लेखक और टेलीविजन/फिल्म निर्माता हैं, ने 2009 में रियलिटी शो की कॉन्सेप्ट और स्क्रिप्ट लिखी थी, जबकि ग्रिल्स का शो 2013 में शुरू हुआ था। शर्मा ने इसे डिस्कवरी को दिया था, लेकिन चैनल ने कहा कि स्क्रिप्ट अपनी तत्कालीन प्रोग्रामिंग और इन्वेंट्री की जरूरतों को पूरा नहीं करती।

‘गेट आउट अलाइव विद बियर ग्रिल्स’ शो में उलंघन
इसके अलावा, उन्होंने आरोप लगाया कि बेयर ग्रिल्स उस समय डिस्कवरी के साथ काम कर रहे थे और बाद में इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद उन्होंने कथित रूप से उल्लंघनकारी शो का निर्माण एनबीसी नामक एक अन्य चैनल के साथ किया, जिसमें प्रतिवादी नंबर 2 (टॉम शेली नामक एक निर्माता) के साथ विकसित अपने मूल प्रारूप/शो का हवाला दिया। शर्मा के वकील ने अदालत को बताया कि चौंकाने वाली बात यह है कि मार्च, 2022 में वादी को अपने एक करीबी दोस्त के माध्यम से पता चला कि प्रतिवादियों द्वारा उक्त मूल साहित्यिक कृति में उनके कॉपीराइट का उल्लंघन किया जा रहा, और प्रतिवादी नंबर 1, 2 और 4 द्वारा ‘गेट आउट अलाइव विद बियर ग्रिल्स’ के नाम से एक शो का निर्माण किया जा रहा है और इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर प्रसारित किया जा रहा है।

वादी के वकील ने कहा- इस काम में उल्लिखित स्थान उक्त उल्लंघनकारी शो के समान हैं। प्रवेश, अंतराल, क्लाइमैक्स और शो के कॉन्सेप्ट पर आधारित था और वादी द्वारा अपनी मूल कॉपीराइट स्क्रिप्ट में वर्णित और तैयार किए गए तरीके से फिल्माया गया, जिसे प्रतिवादी संख्या 1 (ग्रिल्स) को कार्यक्रम के मेजबान के रूप में रखते हुए प्रतिवादी संख्या 3 (डिस्कवरी) को प्रस्तुत किया गया था।

Latest India News


#Bear #Grylls #summoned #Delhi #High #Court #copyright #infringement #case #Man #Wild #क #बयर #गरलस #क #दलल #हई #करट #न #कय #भज #नटस #जनए #कय #ह #ममल

%d bloggers like this: