fbpx
0

10 months old Russia-Ukraine war will end, Russian President Vladimir Putin gave a big statement-खत्म होगी 10 महीने पुरानी रूस-यूक्रेन जंग, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दिया बड़ा बयान

Share

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन- India TV Hindi

Image Source : PTI
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस और यूक्रेन की जंग को 300 दिन से भी ज्यादा वक्त हो गया है। यह जंग रुकती नहीं दिख रही है, क्योंकि हाल ही में रूस ने यूक्रेन के शहरों पर ताबड़तोड़ इतने मिसाइल हमले किए कि कई शहर आग के हवाले हो गए। सायरन बज उठे। जंग की इस विभीषिका के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि वे अब जंग खत्म करना चाहते हैं। 

अमेरिका गए जेलेंस्की, रूस ने दी आर्थिक मदद

रूस और यूक्रेन के बीच जंग थमती नहीं दिख रही है। हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति  जेलेंस्की अमेरिका की यात्रा पर गए, जहां US ने उन्हें 1.85 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद दी है। इसी बीच रूसी राष्ट्रपति राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी मीडिया से बात करते हुए बहुत बड़ा बयान दिया है। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन के साथ लंबे से जारी युद्ध को रूस खत्म करना चाहता है। 

उन्होंने आगे कहा कि उनका लक्ष्य सैन्य संघर्ष को जारी रखना नहीं है। बल्कि वो तो इसके विपरीत युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं। पुतिन ने कहा कि युद्ध समाप्त करने के लिए वे कोशिश कर रहे हैं और आगे भी इस तरह के प्रयास करते रहेंगे। पुतिन ने कहा कि हथियारों से लैस जंग को सिर्फ कूटनीतिक बातचीत के जरिए ही खत्म किया जा सकता है।दरअसल, रूस का दोस्त भारत भी जंग खत्म करने को लेकर अपने मित्र को सलाह दे चुका है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से बात करके उन्हें जंग खत्म करने की सलाह दी थी। 

पैट्रियट पुराना एयर डिफेंस सिस्टम

इसी बीच मीडिया से बातचीत के दौरान पुतिन ने यूक्रेन को सप्लाई किए जा रहे अमेरिकी पैट्रियट डिफेंस सिस्टम के बारे में भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को जो पैट्रियट हवाई रक्षा प्रणाली की आपूर्ति कर रहा है, वह अमेरिका की पुरानी हथियार प्रणाली है और रूस इसका मुकाबला करने में सक्षम है। रूस के पास इसका मुकाबला करने के लिए एस-300 सिस्टम है.

पीछे हटने को तैयार नहीं है नाटो

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से परे, नाटो समूह जंग से पीछे हटने को तैयार नहीं है। हाल ही में नाटो समूह के प्रमुख और महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर कहा था कि नाटो पीछे नहीं हटने वाला है। उन्होंने कहा था कि इस युद्ध के शांतिपूर्ण समझौते की संभावनाओं को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि हम यूक्रेन की मदद करते रहें। जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा था कि नाटो यूक्रेन की हरसंभव मदद करेगा।

10 महीने में गईं हजारों जानें, लाखों लोग विस्थापित 

रूस ने 24 फरवरी को अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर आक्रमण किया था। पिछले लगभग 10 महीनों में इस जंग ने हजारों लोगों की जान ले ली है और लाखों लोगों को विस्थापित कर दिया है। इस जंग की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन पर टैंक, मिसाइल, हवाई हमले सभी तरीके से जंग लड़ी। बीच के कुछ माह जंग जब शिथिल पड़ती दिखाई दी तो लगा कि यह जंग अब खत्म होने वाली है। इस दौरान यूक्रेन ने रूस के कब्जाए गए इलाकों पर फिर अपना आधिपत्य जमाना शुरू कर दिया। लेकिन पिछले कुछ समय से रूस ने फिर ताबड़तोड़ हमले करना शुरू कर दिए। तब यह लगने लगा कि यह जंग अब लंबी चलने वाली है। इसी बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जंग खत्म करने को लेकर बड़ा बयान दे डाला है।

Latest World News


#months #RussiaUkraine #war #Russian #President #Vladimir #Putin #gave #big #statementखतम #हग #महन #परन #रसयकरन #जग #रस #रषटरपत #पतन #न #दय #बड #बयन

%d bloggers like this: