fbpx
0

नए साल से पहले सोने की कीमत में आई बड़ी गिरावट, खरीदारी से पहले जान लें Gold Rate

Share

Gold Rate Today in Delhi  - India TV Hindi
Photo:FILE Gold Rate Today in Delhi

साल खत्म होने को है, इससे पहले सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में यदि आप भी नए साल से पहले कुछ अच्छा निवेश करना चाह रहे हैं तो आपको आज की कीमतें जानकार राहत मिल सकती है। वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कमजोरी का रुख होने के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 372 रुपये गिरकर 54,853 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। 

इससे पिछले सत्र में सोने का भाव 55,225 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत 15 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 69,273 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो पिछले सत्र में 69,258 रुपये प्रति किलो पर रही थी। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘दिल्ली में सोने (24 कैरेट) की हाजिर कीमत 372 रुपये की गिरावट के साथ 54,853 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,797.8 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी की कीमत 23.74 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। 

परमार ने कहा, ‘‘अमेरिका में तीसरे तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े उम्मीद से कहीं बेहतर आने के बाद सोने की कीमतों में गिरावट आई। अमेरिका के आर्थिक आंकड़े बताते हैं कि वहां की अर्थव्यवस्था में, पहले के अनुमान से कहीं अधिक तेजी लौटी है। इससे डॉलर मजबूत हुआ और इसने फेडरल रिजर्व को मुद्रास्फीति के खिलाफ संघर्ष को आक्रामक बनाए रखने का मौका दिया है।’’ 

सोना वायदा कीमतों में तेजी 

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोने की कीमत 93 रुपये बढ़कर 54,614 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी, 2023 में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 93 रुपये यानी 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 54,614 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 14,041 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।

Latest Business News


#नए #सल #स #पहल #सन #क #कमत #म #आई #बड #गरवट #खरदर #स #पहल #जन #ल #Gold #Rate

%d bloggers like this: